दीदी का ढाबा की केंद्रीकृत रसोई का उद्घाटन समारोह और पाक कला कौशल विकास पर प्रशिक्षण कार्यक्रम

महिलाओं का वास्तविक सशक्तिकरण तब होगा जब वे मौजूदा आर्थिक वयवस्था में समान रूप से भाग लेंगी। एक सशक्त महिला सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन की सबसे मजबूत योद्धा है:- विवेक प्रकाश (जुबिलेंट भरतिया फाउंडेशन)

पिछले दशक से एकता फाउंडेशन, (दिल्ली में स्थित एक गैर सरकारी संगठन) बड़ी संख्या में युवाओं विशेषकर महिलाओं को सशक्तिकरण कर रहा है एवं सूक्ष्म-उद्यमिता मॉडल की श्रृंखला को महिला रोज़गार के मॉडल के रूप में बढ़ा रहा है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नई दिल्ली में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, एकता फाउंडेशन ने जुबिलेंट भरतिया फाउंडेशन के सहयोग से क्लाउड किचन अवधारणा के मॉडल के रूप में एक केंद्रीकृत किचन की स्थापना की है। किचन 200 महिला उद्यमियों को अपना खाद्य व्यवसाय शुरू करने और एक वर्ष के लिए उन्हें संभालने के लिए संलग्न करेगा। एकता फाउंडेशन इन 200 महिला उद्यमियों को लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (सिडबी) की सहायता से पाक कला कौशल विकास प्रशिक्षण भी प्रदान करेगा। प्रशिक्षण खाद्य उद्यमिता के साथ-साथ खाद्य नुस्खा, खाद्य पदार्थों का मानकीकरण, पैकेजिंग, व्यवसाय लेखांकन, खाद्य पदार्थों की लागत, सूची प्रबंधन, उद्यम निर्माण और वित्तीय शिक्षा पर केंद्रित होगा। जेबीएफ ओएलएस उद्यमिता पाठ्यक्रम पूरा करने वाली 50 महिला उद्यमियों के लिए एक प्रमाणपत्र वितरण समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर विशेष आमंत्रित विवेक प्रकाश, उपाध्यक्ष और प्रमुख, जुबिलेंट इंग्रेविया लिमिटेड का मंच पर पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। विवेक प्रकाश ने कहा कि एकता फाउंडेशन के प्रयास की हम सराहना करते हैं जिस तरह इन्होने एक योजना को रेखांकित किया और उस पर कड़ा श्रम करते हुए उसे हकीकत में बदला यह एक सराहनीय प्रयास है। हम इनके साथ है क्योंकि हमारी सोच और कार्यशैली इनके समांतर है, निश्चित रूप से मैं इन्हे आश्वस्त करता हूँ कि हम भविष्य में भी इनके सहयोगी रहेंगे।

लॉन्च समारोह में विवेक प्रकाश, उपाध्यक्ष और प्रमुख, जुबिलेंट इंग्रेविया लिमिटेड, नरेश कुमार सोलंकी, उप महाप्रबंधक, सिडबी, नवीन कोटिया, सीओ-एनयूएलएम साउथ वेस्ट दिल्ली, आर के सिंह, विशिष्ट अतिथि, लीड बैंक मैनेजर, एसबीआई, साउथ वेस्ट दिल्ली, जीटी-सिडबी पीएमयू टीम, उज्जल पारामानिक और सुब्रत मिश्रा, एकता फाउंडेशन के निदेशक ने भाग लिया।

प्रोग्राम कॉडिनेटर स्वीटी सिंह और उज्जल पारामानिक एकता फाउंडेशन के निदेशक ने कहा कि हमारी संस्था आज सभी सम्मानित अथितियों की आभारी है। विवेक प्रकाश जी के प्रयासों और सहयोग से हमें नई ऊर्जा मिली है। हम निसंकोच खुले मन से विवेक प्रकाश जी एवं जुबिलेंट भरतिया फाउंडेशन का आभार प्रकट करते हैं।

कार्यक्रम में खालसा कॉलेज ENACTUS के छात्रों ने प्रोजेक्ट पोषण के तहत इसमें भाग लिया। सनद रहे कि महिलाओं को प्रशिक्षण करने में उनकी भी भागीदारी रहेगी।

source: wortheum.news

Leave a Reply